Spread the love

भारत के गणतंत्र दिवस पर निबंध

गणतंत्र दिवस भारत में एक राष्ट्रीय अवकाश है। यह हर साल 26 जनवरी को बेहद ख़ुशी और उत्साह के साथ मनाया जाता है। भारत 2021 में अपना 72 वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है।

भारत का संविधान 26 नवंबर 1949 को अपनाया गया था और 26 जनवरी 1950 को एक स्वतंत्र गणराज्य, लोकतांत्रिक और धर्मनिरपेक्ष देश बनने की दिशा में देश के परिवर्तन को पूरा करने में लागू हुआ।

भारत का संविधान नियमों और सिद्धांतों की एक किताब है जो यह बताती  है कि किसी देश को कैसे शासित किया जाना चाहिए, शक्ति कैसे वितरित और नियंत्रित की जानी चाहिए, और नागरिकों के पास क्या अधिकार हैं। इस प्रकार, संविधान भारत का सर्वोच्च कानून है।

26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की तारीख के रूप में चुना गया था, क्योंकि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने 1929 में इस दिन पूर्ण स्वराज की मांग की थी।

29 अगस्त, 1947 को भारत के स्थायी संविधान के निर्माण के लिए डॉ। बी आर अम्बेडकर के नेतृत्व में एक ड्राफ्टिंग  समिति की स्थापना की गई थी। यही कारण है कि उन्हें भारत के संविधान के पिता के रूप में भी जाना जाता है।

भारत के संविधान का मसौदा तैयार करने में 2 साल, 11 महीने और 18 दिन का समय लगा। अंतिम मसौदे को भारत सरकार ने 24 जनवरी 1950 को मंजूर किया और 2 दिन बाद 26 जनवरी 1950 को संविधान को पूरे देश में लागू कर दिया गया।

डॉ। राजेंद्र प्रसाद इस दिन भारत के पहले राष्ट्रपति बने।

मुख्य गणतंत्र दिवस समारोह भारत के राष्ट्रपति की उपस्थिति में राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में राजपथ पर आयोजित किया जाता है। इस दिन, राजपथ पर औपचारिक समारोह होते हैं, जो भारत की विविधता और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत में इसकी एकता को श्रद्धांजलि देने के रूप में किए जाते हैं। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर, भारत के राष्ट्रपति हर साल भारत के नागरिकों को पद्म पुरस्कार वितरित करते हैं।

स्कूल और कॉलेज भी राष्ट्रीय ध्वज को फहराकर और राष्ट्रगान गाकर गणतंत्र दिवस मनाते हैं। भारत का गणतंत्र दिवस समानता, एकता, भाईचारे और अखंडता का संदेश फैलाता है।

Download All The PDFs Of Essays Published On Simple Learnings.

Download Now
Privacy Policy: We hate spamming as much as you do. Your email will not be shared with any third party. Your email will be used to send website updates and other helpful content right at your inbox.
close-link
Scroll to Top